How To Get Rid of Pimples Fast – [ 8 Great Home Remedies ]

मुँहासे एक अवांछित घर के मेहमान की तरह है। यह सबसे असुविधाजनक समय पर बिन बुलाए दिखाने के लिए जाता है, जबकि इसके स्वागत से अधिक है और इसके जाने के बाद आपकी त्वचा की गंदगी छोड़ने के लिए जाता है। दुर्भाग्य से, पिंपल एक ऐसी समस्या है जो बहुसंख्यक आबादी को परेशान करती है, न कि केवल किशोरों को जो युवावस्था से गुजर रहे हैं।

नवजात शिशुओं से लेकर वयस्कों तक हर कोई गर्भवती होने वाली महिलाओं सहित, ज़िट्स से पीड़ित हो सकता है। यदि आप अपने चेहरे और शरीर को ढकने वाले भद्दे व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स से निपटने के लिए थक गए हैं, तो इस अंतिम गाइड के साथ तेजी से पिंपल्स को हटाने का तरीका जानें।

मुँहासे आमतौर पर चेहरे और शरीर पर लाल धक्कों की विशेषता होती है जो सूजन और अक्सर बेहद दर्दनाक होते हैं। मुँहासे के कई अलग-अलग प्रकार हैं, और आपके पास किस तरह का है इसके आधार पर, एक प्राकृतिक मुँहासे उपचार है जो आपको तेजी से पिंपल्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

कैसे तेज pimples से छुटकारा पाने के लिए

इस विज्ञापन की रिपोर्ट करें

निम्नलिखित गाइड विभिन्न प्रकार के मुँहासे, कारण और मुँहासे के लक्षण और मुँहासे के घरेलू उपचार को कवर करेगा जिसे आप आज से उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।

क्या मुँहासे और pimples का कारण बनता है
आपकी त्वचा में इसकी सतह के नीचे लाखों छोटे वसामय ग्रंथियां होती हैं। ये ग्रंथियां, त्वचा को चिकना और कोमल रखने के तरीके के रूप में, सीबम के रूप में जाने वाले तेल को बाहर निकालती हैं। तेल हमारे छिद्रों के माध्यम से जारी किया जाता है, जो हमारी त्वचा की सतह पर छोटे छेद होते हैं। इन छिद्रों से बाल भी निकलते हैं। यदि आपका शरीर सीबम की अधिकता बनाता है, तो अतिरिक्त तेल आपके छिद्रों को बंद कर सकता है। जब त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं, तो कीटाणु और बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं और पनपने लगते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आपकी त्वचा पिंपल्स का शिकार हो जाती है।

भले ही मुँहासे एक खतरनाक या हानिकारक स्थिति नहीं है, आप पिंपल के निशान को समाप्त कर सकते हैं जो कि आपके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए अपने बारे में कैसा महसूस करता है, यह महत्वपूर्ण रूप से बदल सकता है। नीचे आप मुँहासे के दस सबसे आम कारण पा सकते हैं।

निर्जलीकरण
निर्जलीकरण एक गंभीर स्थिति है, लेकिन एक जिसे आसानी से ठीक किया जा सकता है। निर्जलीकरण के कई गंभीर प्रभाव होते हैं, जैसे कि मतली, उल्टी और थकान। यह छिद्रों को बंद करने के लिए भी जाना जाता है। जब आपका शरीर ठीक से हाइड्रेटेड नहीं होता है, तो आपके छिद्र बंद हो सकते हैं क्योंकि मृत त्वचा कोशिकाओं का अतिरेक होता है जो छिद्रों के अंदर जमा होना शुरू हो सकता है। अगर आपके चेहरे पर गंदगी और बैक्टीरिया हैं तो इसे और कम किया जा सकता है।

जेनेटिक्स
आपके जीन हैं जो आपको बनाते हैं जो आप हैं। दुर्भाग्य से, ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप अपने आनुवंशिकी के बारे में कर सकें। यदि आपकी मां एक किशोरी के रूप में मुँहासे से पीड़ित थी, तो संभावना है कि आप शायद मुँहासे से पीड़ित होने का पूर्वाभास करेंगे।

दवाएं
लिथियम, कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स, एंटीकॉनवल्सेंट्स, एंड्रोजेनिक स्टेरॉयड, बार्बिटुरेट्स, डीएचईए और कुछ दवाएं जिनमें आयोडाइड या ब्रोमाइड शामिल हैं, कुछ ऐसी दवाएं हैं, जो मुंहासे और फुंसियां ​​पैदा कर सकती हैं। इस प्रकार की दवाओं के संभावित दुष्प्रभाव व्यक्ति पर निर्भर करते हैं।

इस विज्ञापन की रिपोर्ट करें

यदि आप एक ऐसी दवा ले रहे हैं जिसमें मुंहासों के संभावित दुष्प्रभाव हैं, तो आप अपने चिकित्सक से अपनी चिंताओं के बारे में बात कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि क्या कोई वैकल्पिक दवा हो सकती है जिसे आप ले सकते हैं।

हार्मोन
आनुवांशिकी के अलावा, हार्मोन संभवतः मुँहासे का प्रमुख कारण है। कई लोगों के लिए, उनकी किशोरावस्था के दौरान मुँहासे के साथ उनकी सबसे गंभीर समस्याएं हैं। इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि इस अवधि के दौरान, उनके शरीर हार्मोन की रिहाई के माध्यम से बदल रहे हैं और विकसित कर रहे हैं।

महिलाएं, दुर्भाग्यवश, अपने मासिक धर्म के दौरान हार्मोन के उतार-चढ़ाव के परिणामस्वरूप ब्रेकआउट के लिए विशेष रूप से असुरक्षित हैं और पूरी तरह से अपरिहार्य हैं।

तेल
जबकि त्वचा द्वारा स्रावित होने वाले प्राकृतिक तेल अंततः लाभकारी होते हैं, अन्य विदेशी तेल जो हमारी त्वचा के संपर्क में आते हैं, इससे हमारे छिद्र बंद हो जाते हैं। तेल आधारित मेकअप और तैलीय बाल जल्दी से छिद्रों को बंद कर सकते हैं और मुँहासे की समस्या पैदा कर सकते हैं।

सामयिक एजेंट
चूंकि सभी को समान नहीं बनाया जाता है, इसलिए अलग-अलग चीजें लोगों को अलग-अलग तरीके से प्रभावित कर सकती हैं; एक व्यक्ति के लिए क्या अच्छा हो सकता है, किसी और के लिए विनाशकारी हो सकता है। बहुत से लोग अपनी त्वचा पर लोशन लगा सकते हैं और कभी भी ब्रेकआउट से पीड़ित नहीं हो सकते हैं।

You May Also Like

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *